फ्लैगशिप फ़ीचर बजट फोन में, ख़ास डिस्प्ले वाले हैं ये स्मार्टफोन


बहुत सारी स्मार्टफोन कंपनियां अब पूरे फ्रंट पैनल पर स्क्रीन वाले स्मार्टफोन डिज़ाइन कर रही हैं। इस साल के सबसे प्रीमियम स्मार्टफोन एलजी 6, सैमसंग गैलेक्सी एस8, गैलेक्सी एस8 प्लस और गैलेक्सी नोट eight में इस लंबे स्क्रीन को ही दिया गया है। अच्छी बात यह है  कि, इन स्क्रीन को किफ़ायती दाम वाले फोन में भी दिया जा रहा है। इनमें एलजी क्यू6 और हाल ही में लॉन्च माइक्रोमैक्स कैनवस इनफिनिटी शामिल हैं। माइक्रोमैक्स ने अपने कैनवस इनफिनिटी स्मार्टफोन के साथ, 18:9 डिस्प्ले को बजट सेगमेंट में ला दिया है। जानें ऐसे ही कुछ स्मार्टफोन के बारे में जो ख़ास डिस्प्ले के साथ आते हैं और मीडिया देखने के अनुभव को शानदार बनाते हैं।

एलजी क्यू6

कंपनी की फ्लैगशिप जी सीरीज की तरह क्यू सीरीज भी कई प्रीमियम फीचर के साथ आता है, लेकिन यह किफायती है। स्मार्टफोन में कंपनी ने एक फुलविज़न डिस्प्ले दिया है। कंपनी ने एलजी जी6 में सबसे पहले यह डिस्प्ले दिया था और इसमें 18:9 का रेशियो है। 5.5 इंच डिस्प्ले के साथ आने वाला एलजी क्यू6 निश्चित तौर पर हमारे द्वारा हाल ही में इस्तेमाल किया गया सबसे सुविधाजनक स्मार्टफोन है। और इसका श्रेय जाता है इसके बेहद स्लिम स्क्रीन बॉर्डर को। यह फोन 14,999 रुपये में अमेज़न इंडिया पर उपलब्ध है।

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो एलजी क्यू6 में 1080×2160 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन के साथ 5.5 इंच का फुलविज़न डिस्प्ले है। स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर है। एलजी के इस फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। आगे की तरफ़, स्मार्टफोन में वाइड-एंगल लेंस के साथ एक 5 मेगापिक्सल का कैमरा है। 32 जीबी की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड (2 टीबी तक) के ज़रिए बढ़ाना भी संभव है। फोन में 3000 एमएएच की बैटरी है।

 

एलजी क्यू6+
याद रहे कि इस स्मार्टफोन को जुलाई में LG Q6 और LG Q6a के साथ लॉन्च किया गया था। इन तीनों की स्मार्टफोन की सबसे अहम खासियत 18:9 अनुपात वाला फुलविज़न डिस्प्ले है। इन हैंडसेट में से एलजी क्यू6 को अगस्त महीने की शुरुआत में ही भारत मे लॉन्च किया जा चुका है। और अब ख़बर है कि एलजी ने भारतीय ऑफलाइन मार्केट में एलजी क्यू6+ को उपलब्ध करा दिया है। इस हैंडसेट में four जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज है वहीं, एलजी क्यू6 में three जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज दी गई है। इसके अलावा कोई अंतर नहीं है। हालांकि, आप एलजी क्यू6+ को मरीन ब्लू रंग में भी खरीद पाएंगे। भारत में एलजी क्यू6 के डुअल सिम वेरिएंट को लॉन्च किया गया था। हम क्यू6+ के भी इस वेरिएंट को पेश किए जाने की उम्मीद कर सकते हैं।

माइक्रोमैक्स कैनवस इनफिनिटी

डिज़ाइन की बात करें तो, 18:9 स्क्रीन पहली चीज है जिसे आप कैनवस इनफिनिटी में नोटिस करेंगे, और हमें लगा कि इस वज़ह से फोन प्रीमियम लगता है। हालांकि, हम माइक्रोमैक्स द्वारा लॉन्च के समय शेयर की गईं आधिकारिक तस्वीरों से असमंजस में पड़ गए। और फोन के बॉक्स पर भी एक बेज़ल-लेस डिज़ाइन ही दिखा। जबकि असलियत में इस फोन के किनारे प्रोमो शॉट के मुकाबले ज़्यादा मोटे हैं। फोन की कीमत eight,999 रुपये है।

 

canvasinfinty

माइक्रोमैक्स कैनवस इनफिनिटी में three जीबी रैम है। स्टोरेज 32 जीबी है जिसे 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर है। स्मार्टफोन में फोटोग्राफी के लिए अपर्चर एफ/2.zero, 5पी लेंस और पीडीएएफ के साथ 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। वहीं रियर पर अपर्चर एफ/2.zero, 5पी लेंस के साथ 13 मेगापिक्सल का कैमरा है। इसके अलावा फोन में सेल्फी शॉट फ़ीचर भी है। फ्रंट कैमरा रियल टाइम बोकेह सेल्फी इफेक्ट और फेस ब्यूटी मोड से लैस है। फोन एंड्रॉयड 7.zero नूगा पर चलता है। फोन को पावर देने के लिए 2900 एमएएच की बैटरी है।

सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8 प्लस
सैमसंग गैलेक्सी एस8 में 5.eight इंच का क्वाडएचडी+ (1440×2960 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले है। वहीं, सैमसंग गैलेक्सी एस8+ में 6.2 इंच का क्वाडएचडी+ (1440×2960 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले है। कंपनी ने इन्हें इनफिनिटी डिस्प्ले का नाम दिया है। डिस्प्ले का आसपेक्ट अनुपात 18:9 है। हमें एलजी जी6 में इसी अनुपात वाला डिस्प्ले देखने को मिला था। दोनों ही स्मार्टफोन में 12 मेगापिक्सल के ‘डुअल पिक्सल’ रियर कैमरे हैं। इसके साथ eight मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मिलेगा।

 

samsung galaxy s8 plus

भारत में सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8+  के एक्सीनॉस 8895 चिपसेट वाले मॉडल को लॉन्च किया गया है। याद रहे कि ग्लोबल मार्केट वाले वेरिएंट लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर के साथ आते हैं। दोनों ही स्मार्टफोन four जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज है। एस8 प्लस को 6 जीबी रैम व 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट में भी उपलब्ध कराया गया है। हाइब्रिड डुअल सिम स्लॉट के साथ आने वाले इन दोनों ही हैंडसेट में आप 256 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड को इस्तेमाल कर सकेंगे। सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8+ वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करेंगे। गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8+ में क्रमशः 3000 एमएएच और 3500 एमएएच की बैटरी है। भारत में गैलेक्सी एस8 की कीमत 57,900 रुपये (एमओपी) जबकि सैमसंग गैलेक्सी एस8+ की कीमत 64,900 रुपये (एमओपी) रखी गई है।  
 

lg

एलजी जी6
बात करें फ्लैगशिप स्मार्ट एलजी जी6 की तो इसमें एक फुलविज़न डिस्प्ले है। एलजी जी6 स्मार्टफोन एंड्रॉयड 7.zero नूगा पर चलता है। एलजी जी6 कंपनी यूएक्स 6.zero स्किन के साथ आने वाला कंपनी का पहला स्मार्टफोन है। इसमें 5.7 इंच का क्वाड-एचडी प्लस (2880 x 1440 पिक्सल) फुलविज़न डिस्प्ले है। हैंडसेट में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। और साथ में मौज़ूद है four जीबी रैम एलपीडीडीआर4 रैम। इस फोन में 3300 एमएएच की बैटरी है। फोन को भारत में 51,990 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया गया था लेकिन फोन को बाज़ार में अब कम कीमत पर खरीदा जा सकता है।

इसके अलावा, इसी महीने लॉन्च हुए सैमसंग गैलेक्सी नोट eight में 6.three इंच का क्वाड एचडी+ (2960×1440 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है। यह भी गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8 प्लस की तरह इनफिनिटी डिस्प्ले है। स्क्रीन की डेनसिटी 521 पिक्सल प्रति इंच है। बताया गया है कि डिस्प्ले का डिफॉल्ट फुल-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन पर चलेगा। इसे क्वाड एचडी+ में सेटिंग्स बदला जा सकता है।  फिलहाल, गैलेक्सी नोट eight भारत में लॉन्च की तारीख को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। वैसे, इसके अमेज़न इंडिया पर बेचे जाने की संभावना प्रबल है।

Share Your Thoughts

Leave a reply

trendyBOX.in
Register New Account
Reset Password